Hanuman Chalisa Ke Totake: हनुमान चालीसा के बेहद चमत्कारी टोटके, करते ही जीवन से दूर होगी हर बाधा

Hanuman Chalisa Ke Totake 🙏

हनुमान जी के टोटके बताओ 🛕 हनुमान चालीसा के चमत्कार हनुमान जी के सिंदूर के टोटके धन प्राप्ति के लिए हनुमान मंत्र शक्तिशाली टोटके 7 बार हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे | hanuman totke hanuman totke for success hanuman totke for money dhan prapti hanuman totke hanuman ji ke totke hanuman jayanti ke totke

Table of Contents

Hanuman Chalisa Ke Totake

hanuman chalisa ke totke Hanuman ke Totke हनुमान चालीसा के टोटके और उपाय
hanuman chalisa ke totke Hanuman ke Totke हनुमान चालीसा के टोटके और उपाय

Hanuman Chalisa ke totake: हिंदू धर्म में हनुमान जी को संकट मोचन माना गया है। कहा जाता है कि अगर किसी के उपर प्रेत पिशाच भटकती आत्माओं का साया हो और अनेक प्रयास के बाद भी इनसे छुटकारा नहीं मिल रहा हो तो ऐसे लोगों को तुरंत हनुमान जी की शरण में चले जाना चाहिए। मान्यता है कि महाबली हनुमान में इतनी शक्ति है कि अपने भक्तों के बड़े से बड़े कष्ट को हर लेते हैं। मंगलवार के दिन विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा करने से भक्तों को तमाम बाधाओं से मुक्ति मिलती है। अपने भक्तों के लिए हनुमान जी तो शक्तिशाली हैं ही साथ ही हनुमान चालीसा को भी काफी प्रभावशाली माना जाता है।

हर किसी को प्रतिदिन संध्या वंदन के साथ ही हनुमान चालीसा का भी पाठ करना चाहिए। हनुमान चालीसा पढ़ने से न सिर्फ भूत प्रेत का साया हटता है बल्कि इसके नियमित जाप से पितृ दोष, मंगल दोष, राहु केतु आदि दोष दूर होते हैं। हनुमान चालीसा में एक पंक्ति आती है – भूत पिशाच निकट नहीं आवै, महावीर जब नाम सुनावे।’ अर्थात हनुमान जी तुरंत अपने भक्तों की रक्षा करते हैं। इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र में हनुमान चालीसा से जुड़े कुछ गुप्त टोटके भी बताए गए हैं, जिन्हें करने जीवन की बढ़ाएं दूर होती हैं। चलिए जानते हैं इनके बारे में….

हनुमान चालीसा के टोटके

➥ मंगलवार और शनिवार को कम-से-कम 7 बार हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें। संभव हो तो किसी हनुमान मंदिर में जाकर मंगलवार और शनिवार को 7 या 11 बार पूरी श्रद्धा के साथ हनुमान चालीसा का पाठ करें।

➥ रात को सोते समय हनुमान जी की प्रतिमा या तस्वीर के सामने खड़े होकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। साथ ही नवरात्री के दिनों में रोजाना 1,5,7,9 या 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें।

➥ हनुमान जयंती और रामनवमी के दिन हनुमान मंदिर में जाकर 7 या 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करना चाहिए।

➥ वहीं यदि किसी भी शुभ कार्य के लिए निकल रहे हैं तो निकलने से पूर्व सम्पूर्ण हनुमान चालीसा या फिर उसके कुछ पंक्तियों का जाप जरूर करें।

➥ परीक्षा देने जाते समय हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें इससे आत्मविश्वास में वृद्धि होती है और परीक्षा का भय मन से चला जाता है।

हनुमान चालीसा के टोटके से लाभ

हनुमान चालीसा के इन टोटकों को करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। मान्यता है कि हनुमान जी अपने भक्त के समस्त भय का नाश करते हैं। ज्योतिष में भी कहा जाता है कि यदि मन में किसी बात का भय हो तो हनुमान चालीसा के इन टोटकों को अवश्य आजमाना चाहिए।

FAQ – हनुमान जी के टोटके बताओ

Q. हनुमान चालीसा पढ़ते समय क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

Ans. चालीसा में से किसी भी एक पंक्ति का चुनाव अपनी आवश्यकता के अनुसार करें और नित्य प्रातः तुलसी की माला पर , मंत्र की तरह तीन से लेकर ग्यारह माला तक जाप करें. जितने समय तक यह प्रयोग किया जाय , खान पान और आचरण की शुद्धता पर ध्यान दिया जाय. बिना श्रीराम की पूजा के हनुमान जी की पूजा न करें.

Q. हनुमान चालीसा रोज सुनने से क्या होता है?

Ans. रोज सुबह हनुमान चालीसा का पाठ करने से आपका तनाव दूर होता है। यह आपके दिमाग को अधिक आराम महसूस करने में मदद करता है। हनुमान चालीसा आपको पूरे दिन खुश रहने में मदद करती है। ऐसा माना जाता है कि किसी भी यात्रा से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करने से कोई भी दुर्घटना या अनहोनी नहीं होती है।

Q. हम हनुमान चालीसा क्यों सुनते हैं?

Ans. ऐसा माना जाता है कि हनुमान चालीसा का जाप नकारात्मक स्पंदनों को दूर करने में मदद करता है । कहा जाता है कि हनुमान चालीसा के कई दोहे हनुमान के दिव्य ज्ञान को अपने भक्तों तक पहुँचाते हैं और उन्हें नकारात्मक ऊर्जाओं और विचारों से सुरक्षित रहने के लिए सुसज्जित करते हैं।

Q. क्या हम बिना नहाए हनुमान चालीसा पढ़ सकते हैं?

Ans. व्यक्ति सुबह और शाम दोनों समय हनुमान चालीसा का पाठ कर सकता है। ऐसा माना जाता है कि सुबह स्नान करने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करना चाहिए और यदि कोई शाम को इसे पढ़ रहा है तो उसे हाथ, चेहरा और पैर अच्छी तरह से धोना चाहिए।

Q. हनुमान चालीसा कितने दिन में सिद्ध होता है?

Ans. यह साधना 21 दिनों की है। साधक या तो लगातार 21 दिनों तक प्रतिदिन यह साधना करे या हर मंगलवार को कुल 21 मंगलवार तक यह साधना करे। 21 वें दिन आपके द्वारा पूरे 108 पाठ करके चने या तिल की रेवड़ी जब चढ़ा दी जाए, तब उसके बाद साधना पूर्ण होने पर अन्तिम दिन मन्दिर जाएं और भगवान हनुमानजी के दर्शन करे।

Q. हनुमान चालीसा में कितनी शक्ति है?

Ans. तुलसीदासजी द्वारा रचित हनुमान चालीसा में 3 दोहे और 40 चौपाइयां हैं। हनुमान चालीसा की प्रथम 10 चौपाइयां हनुमानजी की शक्ति का उद्घोष करतीं हैं। 11 से 20 तक की चौपाइयां हनुमानजी द्वारा भगवान राम के कार्यों के सम्पादन संबंधी हनुमानजी की महिमा का बखान करती हैं।

Q. हनुमान जी से मन्नत कैसे मांगे?

Ans. मंदिर में दीपक जलाने के बाद कुछ देर तक वहां बैठें रहे और हनुमान चालीसा का पाठ करें। इच्छा कब पूरी होती है? 👉मंगलवार के दिन दीपक जलाने के बाद माथे पर सिंदूर का तिलक अवश्य लगाएं। इस उपाय को करने के बाद आपकी हर मनोकामना पूरी हो जाएगी और धन की समस्या सदा के लिए दूर हो जाएगा।

Q. हनुमान जी को बुलाने का मंत्र क्या है?

Ans. हनुमान बीज मंत्र: ॐ ऐं भ्रीम हनुमते, श्री राम दूताय नम:.

Q. हनुमान जी का पावरफुल मंत्र कौन सा है?

Ans. हनुमान मंत्र : ऊँ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट।

Q. हनुमान चालीसा किधर मुंह करके पढ़ना चाहिए?

Ans. उत्तर या पूर्व दिशा की ओर मुख करके हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमानजी की प्रतिमा के ठीक सामने बैठकर पाठ न करें।

Q. हनुमान जी को तुलसी चढ़ाने से क्या होता है?

Ans. मान्यता है कि तुलसी अर्पित करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों के संकटों से रक्षा करते हैं। यदि मंगलवार के दिन हनुमान जी को तुलसी अर्पित की जाए तो घर में सुख समृद्धि का वास होता है और धन संबंधित समस्याओं से मुक्ति मिलती है।

Q. हनुमान जी को कौन सा फल पसंद है?

Ans. काजू, बादाम, किशमिश, छुआरा, खोपरागिट पंचमेवा के नाम से जाने जाते हैं। इसका भी हनुमानजी को भोग लगता है। माना जाता है कि इसके भोग से बजरंगबली प्रसन्न होते है।

Q. हनुमान जी कौन से मंत्र से खुश होते हैं?

Ans. मनोजवं मारुततुल्यवेगं, जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठम्। वातात्मजं वानरयूथमुख्यं, श्रीरामदूतं शरणं प्रपद्ये॥ मान्यता है कि इस मंत्र का जाप करने से भगवान हनुमान प्रसन्न होते हैं, वे अपने भक्तों को सुख एवं समृद्धि प्रदान करते हैं।

Q. हनुमान जी की कृपा कब होती है?

Ans. ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा हमेशा बनी रहती है। हर मंगलवार और शनिवार को किसी भी हनुमान मंदिर में ११ काले उड़द के दाने, सिंदूर, चमेली का तेल, फूल, प्रसाद अर्पित करें। साथ ही सुन्दरकांड का पाठ या हनुमान चालीसा का पाठ करें। मंगलवार-शनिवार को हनुमानजी का विधिवत पूजन करने से सभी प्रकार के कष्ट और क्लेश नष्ट हो जाते हैं।

Q. हनुमान जी के भक्तों को क्या नहीं करना चाहिए?

Ans. मंगलवार के दिन हनुमान जी की उपासना करने वाले साधक को मांस-मदिरा से बिल्कुल दूर रहना चाहिए. –हनुमान जी की उपासना में चरणामृत का विधान नहीं है, इसलिए भूलकर भी उनकी पूजा में चरणामृत का इस्तेमाल न करें. –हनुमान जी की मूर्ति को महिलाओं को स्पर्श नहीं करना चाहिए. रजस्वला होने पर तो भूलकर भी ऐसा न करें.

Q. हनुमान जी को कौन सा तेल का दीपक जलाना चाहिए?

Ans. घर या मंदिर जहां भी संभव हो मंगलवार और शन‍िवार को बजरंगबली के सामने 40 द‍िनों तक न‍ियमित रूप से सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए। इसके बाद कुछ देर वहां बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें और मनोकामना पूर्ति के लिए प्रार्थना करें।

Q. मनोकामना पूरी करने के लिए कौन सा व्रत करना चाहिए?

Ans. जगत के पालनहार श्री हरि की पूजा उनके व्रत का सबसे उत्तर दिन बृहस्पतिवार माना गया है. मनोकामना पूर्ति के लिए बृहस्पतिवार का व्रत बहुत ही फलदायी माना गया है. बृहस्पतिवार व्रत करने से सुख-समृद्धि आती है l

Q. हनुमान चालीसा 1 दिन में कितनी बार पढ़ना चाहिए?

Ans. हनुमान चालीसा की प्रयोग विधि – हनुमान जी और श्रीराम के चित्र की स्थापना करें। इसके बाद उनके सामने जल से भरा लोटा रखें। इसके बाद कम से कम 3 बार से लेकर 108 बार तक चालीसा का पाठ करें।

Tags: hanuman chalisa ke totke hanuman chalisa which day what is the importance of hanuman chalisa hanuman chalisa rules hanuman chalisa in word in hindi daily hanuman chalisa benefits why hanuman chalisa is so powerful hanuman chalisa how many times in a day धन प्राप्ति के लिए हनुमान मंत्र हनुमान जी के सिंदूर के टोटके रोग दूर करने के हनुमान जी के टोटके hanuman totke hanuman totke for success hanuman totke for money dhan prapti hanuman totke hanuman ji ke totke hanuman jayanti ke totke

from Employment News सरकारी नौकरी Govt Job TechSingh123 https://ift.tt/QNMFVSc

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top