2024 में Online Paise Kaise Kamaye-ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीके

WhatsApp चैनल में अभी जुड़े !!!
Telegram Group में अभी जुड़े !!!

Online Paise Kaise Kamaye : ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके है। जिनके माध्यम से कोई भी व्यक्ति घर में बैठ कर पैसे कमा सकता है। इसके लिए आपको मोबाइल फ़ोन या लैपटॉप की जरूरत पड़ती हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनमे ब्लॉगिंग से, ऑनलाइन टीचिंग से, यूट्यूब चैनल से, फोटोग्राफी, सोशल मिडिया वेबसाइट बना कर, इंटरनेट मार्केटिंग से, ऑनलाइन पाठ्यक्रम बेच कर, ऑनलाइन पढ़ा कर या कंटेंट राइटिंग आदि आते हैं।

Online Paise kmaane के क्या फायदे हैं? ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीके

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आप घर पर बैठ कर या कहीं बहार से भी काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी निश्चित जगह पर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन आप पार्ट टाइम या फुल टाइम काम कर सकते हैं। इसमें आप अपनी मर्जी से कभी भी काम कर सकते हैं।

How To Earn Money Online – ऑनलाइन कमाने के लिए आवश्यक चीजें

ऑनलाइन पैसा कमाना कोई बच्चों का खेल नहीं है। अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने कौशल को उन्नत करने के लिए प्रयास, समय और ऊर्जा की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर आप कहीं से शुरुआत करना चाहते हैं; इंटरनेट के पास कुछ अद्भुत संसाधन हैं। इंटरनेट अपने आप में एक पागल जगह है। आज के समय की लगभग हर समस्या का समाधान इसमें है। चाहे वह शिल्प सीखना हो, उत्पाद बेचना हो, या किसी विषय पर लोगों को शिक्षित करना हो, कुछ भी और सब कुछ एक क्लिक में पाया जा सकता है। इसलिए, यह अनुमान लगाया जा सकता है कि ऑनलाइन कमाई करने वाली वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन आय उत्पन्न करने के कई तरीके हैं। ब्लॉगिंग, सहबद्ध विपणन, ऑनलाइन सर्वेक्षण, फ्रीलांसिंग और पॉडकास्टिंग कुछ उदाहरण हैं जिनका उल्लेख किया जा सकता है। आप आसानी से इन पर ऑनलाइन कमाई साइट पर अपना हाथ पा सकते हैं। ये और कुछ नहीं बल्कि वेबसाइटें हैं जो आपको इनके जरिए पैसे कमाने का मौका देती हैं।

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने का विचार बना रहे हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आवश्यक चीजें क्या क्या है? अगर ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीजों की बात की जाए, तो उसमें चार ऐसी चीजें हैं, जिनके मदद के बिना ऑनलाइन काम करके पैसे कमाना लगभग असंभव लगता है।

कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाएं (Content Writing )

कंटेंट राइटिंग माध्यम से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आप किसी भी भाषा हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, पंजाबी का प्रयोग कर सकते हैं। आपको अपनी भाषा में आर्टिकल लिखना है जिससे आप पैसे कमा सकते हैं नीचे आपको इसके बारे में बताया गया है। इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर के आर्टिकल लिख कर पैसे कमा सकते हैं। ये आर्टिकल आप सरकार द्वारा योजना के बारे में, या किसी डॉक्यूमेंट के बारे में लिख सकते हैं।

सबसे पहले आपको एक वेबसाइट की जरूरत होती है।
जिसपर आपको अपने आर्टिकल लिख कर पब्लिश करना है।
अब आपके आर्टिकल पर जितने ज्यादा लोग आएंगे।
उतना आपको लाभ होगा प्राप्त धनराशि आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जायेगी।

Photo Sale Kar Paisa kaise Kamaye

पैसा कमाना सुनने में जितना आसान लगता है करने में उससे ज्यादा आसान है यदि सही तरीके से उसके लिए काम किया जाये. लेकिन, यदि तरीका सही नहीं होगा तो यह बहुत कठिन है. इन्टरनेट युग में सब कुछ ऑनलाइन हो चुका है. इन्ही वजहों से लोग इसमें Career तालाश रहे हैं. कुछ दिन पहले तक PCO और Cyber Cafe देखने को मिल जाता था. लेकिन अब हर बन्दे के Pocket में Internet है. जहाँ Photo बेच कर पैसा कमाया जा सकता है. फोटोग्राफर की कमाई फोटो Quality पर निर्भर करता है. Photo Quality में बहुत कुछ आता है. Internet से Download किया गया फोटो यहाँ नहीं बेचा जा सकता है. क्यूंकि उस फोटो का Owner कोई और है. यहाँ खुद का Creation ही बेचा जा सकता है. अच्छा Photo Shoot करने के लिए Quality Camera के अलावे Skills की भी जरूरत होती है. Photo में effect देने के लिए इसे Edit कर भी बेच सकते हैं. Photo Editing के लिए Photo Editing Software का जानकारी होना भी अनिवार्य है. कई वेबसाइट ऐसे हैं जहाँ ऑनलाइन भी फोटो एडिट किया जा सकता है. लेकिन इन सब में से सबसे अच्छा Adobe Photoshop है.

  • पैसा कब और कैसे मिलेगा
  • ऊपर दिए गए वेबसाइट पर अकाउंट बनाये.
  • खुद की Shoot की गई फोटो इस Website पर upload करें.
  • Photo Quality के according आपके creation का मुल्य (Price) तय किया जायेगा.
  • प्रत्येक Sale पर Website भी कुछ Commission लेता है.
  • अपना Commision काट कर आपका पैसा आपके Account में NEFT कर दिया जायेगा.
  • Account में पैसा पाने के लिए Bank Detail Company के साथ Share करना होगा.
  • जैसे Adsense से पैसा पाने के लिए Bank Account Detail देना होता है वैसे ही यहाँ भी देना होता है.

यूट्यूब से पैसा कैसे कमाएं, यहां जानें सबसे बेस्ट तरीका

Youtube से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाना होगा। उसके बाद आप यूट्यूब पर अपनी खुद की वीडियो और शॉर्ट्स वीडियो डाल कर पैसा कमा सकते हैं। यहां हम आपको यूट्यूब चैनल बनाने और यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए किन-किन शर्तों को पूरा करना होता है। इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं।

यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए किन चीज की जरूरत होगी?

कैमरा : वीडियो बनाने के लिए आपके पास कैमरा होना चाहिए। आप चाहें तो मोबाइल फोन के कैमरा का इस्तेमाल करके भी वीडियो बना सकते हैं।

माइक : वीडियो में अच्छी साउंड होना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में आपको माइक की जरूरत होगी।

लाइट : लाइटिंग का वीडियो बहुत प्रभाव पड़ता है। अगर आप आकर्षक वीडियो बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अच्छी लाइट्स खरीदनी होंगी।

कंप्यूटर : वीडियो को एडिट करने के लिए आपको कंप्यूटर या लैपटॉप की जरूरत होगी।

वीडियो एडिट सॉफ्टवेयर : वीडियो एडिट करने के लिए आपको वीडियो एडिट सॉफ्टवेयर की जरूरत होगी। इंटरनेट पर कई वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर मौजूद हैं।

इंटरनेट कनेक्शन : वीडियो को अपलोड करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होगी।

Freelancer है कमाई का जरिया

अगर आप भी खुद के जीवन में स्वतंत्र रूप से काम करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है, क्योकि फ्रीलॅनसर (Freelancer) के तौर पर आप घर बैठे अपने टाइम की सहूलियत के हिसाब से काम करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। India में JIO के आने के बाद आपको इस ऑनलाइन इंडस्ट्री का अंदाजा लग ही गया होगा कि आजकल किसी मोबाइल एप्लीकेशन से लेकर वीडियो और डिजिटल कंटेंट मार्केटिंग की कितनी बड़ी Market बनी है। यदि आपको यह अब नहीं पता कि कौन सा काम करें या Freelancing से पैसे कैसे कमाए, तो यहाँ कुछ स्किल्स हैं, जिसको आसानी से सीख कर आप बढ़िया पैसा कमा सकते हैं।

General Virtual Assistant
Content Writing
Editing and Proofreading
Social Media Management
Social Media Marketing
Customer Service
Transcription
Email Work
Video Scriptwriter
Graphic Design
Photo Thumbnail & Logo Design

ऑनलाइन सर्वे भी कमाई का जरिया

आज के समय में Online Survey एक बढ़ती तकनीक है जिसका उपयोग न केवल समाज विज्ञान Research में किया जाता है बल्कि Business and Marketing क्षेत्रों में भी होता है। इसलिए, कई लोग अपनी सुविधा के अनुसार Online Survey द्वारा पैसे कमा रहे हैं। इस लेख में, हम आपको Online Survey से पैसे कमाने के कुछ विभिन्न तरीकों के बारे में बताएंगे। आप ऑनलाइन सर्वे करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं, लेकिन ज्यादा कमाई की उम्मीद न करें। सर्वेक्षण साइटें आम तौर पर एक बड़ा भुगतान प्रदान नहीं करती हैं, और कई साइटें नकद की तुलना में उपहार कार्ड अर्जित करने के लिए अधिक उपयोगी होती हैं।

ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाने के तरीके महीने की कमाई
Swagbuck 5 से 7 हजार रूपये
LifePoints 10 से 12 हजार रूपये
Opinion Bureau 3000 से 5000 हजार रूपये
MyPoints 6 से 8 हजार रूपये
Survey Junkie 15 से 20 हजार रूपये
Opinion Outpost 12 से 14 हजार रूपये
ySense 25 से 30 हजार रूपये
InBoxDollars 4 से 8 हजार रूपये
Branded Surveys 14 से 15 हजार रूपये
Global Test Market 18 से 20 हजार रूपये

अपने ब्लॉग से पैसे कमाएँ

अगर आप एक नये ब्लॉगर है या अभी ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे की सोच रहे है तो आपके मन ये सवाल जरूर होगा कि ब्लॉग से कमाई कैसे होती है? यह कठिन है या आसान है और ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते है। क्योकि आज 90% लोग ब्लॉगिंग सिर्फ पैसे कमाने के लिए करते है इस वजह से भी उनके लिए सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि ब्लॉगिंग से कमाई कैसे होती है या Blogging से कितना पैसा कमाया जा सकता है और किस तरह कमाया जा सकता है इसके कितने तरीके है जो ब्लॉग पर अप्लाई होते है। Blogging Se Paise Kaise Kamaye ब्लॉगिंग से पैसे कमाने बहुत से तरीके है जिसमें मुख्य Google Adsense, Affilate Marketing, Sponsorship, URL Shortener, Product Selling, Refer And Earn और अपना ब्लॉग बेंचकर आदि तरीको से ब्लॉगिंग करके पैसा कमा सकते है। लेकिन हम यहाँ आपको 25 बेस्ट तरीके से ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में बता रहे है कि इन तरीको को कैसे ब्लॉग पर Use करना और इससे पैसे कैसे कमाना है तो आइए जानते है इसके बारे में बिस्तार से।

Google Adsense या दुसरे Ads नेटवर्क अनलिमिटेड ब्लॉग ट्रॉफिक के हिसाब से
Affiliate Marketing अनलिमिटेड प्रोडक्ट सेलिंग के हिसाब से
Sponsorship 30 हजार से 1 लॉख
URL Shortener 10 से 20 हजार
Product Selling 1 से 2 लॉख रूपये
Backlink Selling 20 से 30 हजार
Ebook बेंचकर 40 से 50 हजार
Courses Selling 2 से 3 लॉख
Refer And Earn 50 से 70 हजार
अपना ब्लॉग बेंचकर ब्लॉग के हिसाब से 1 लॉख से करोड़ो तक

एक ई-पुस्तक स्वयं प्रकाशित करें

एक अच्छी किताब लिखना कठिन है, लेकिन इंटरनेट इसे बाज़ार में लाना आसान बनाता है। यदि आप एक लेखक हैं जो पृष्ठों को मंथन कर सकते हैं, तो आप किंडल स्टोर पर अपनी पुस्तकों को बेचने के लिए अमेज़न के किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग का उपयोग कर सकते हैं। पुस्तक प्रकाशित करना मुफ़्त है, और आप रॉयल्टी में प्रत्येक बिक्री का 70% तक कमा सकते हैं। अपनी पुस्तक लिखें, एक स्पष्ट विवरण और प्रदर्शित किए जाने वाले विवरण दर्ज करें और अपनी पांडुलिपि अपलोड करें। मूल्य निर्धारित करें और देखें कि क्या यह बिकता है।

Affiliate Marketing के द्वारा पैसे कमाए

Affiliate Marketing से भी आप लाखों रुपया हर महीने कमा सकते हैं और जब आप इसमें Expert बन जाते हैं तो आपकी कमाई करोड़ों में पहुच जाती है. Affiliate Marketing एक Online Business की तरह है जिसमें आपके पास खुद का कोई भी Product न होकर भी आप Business कर सकते हो. Affiliate Marketing में आपको किसी Other Company के Product को Promote करना होता है और हर एक Product को बेचने पर आपको Commission मिलता है. आप जितना अधिक Product बेचते हो आपको उतना ही अधिक Profit होता है. Affiliate Marketing को शुरू करने के लिए आपको किसी कंपनी के Affiliate Program को ज्वाइन करना होता है, जैसे – Upwork, Zerodha, Amazon. फिर वह कंपनी आपको एक Link Provide कराती है जो आपकी Affiliate Link होती है.

  • ऑनलाइन कमाई करने वाली साइट उत्पादों या सेवाओं के विक्रेता और उस उत्पाद और सेवाओं के खरीदार के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करती है।
  • इन वेबसाइटों पर कोई भी अपनी सेवाओं (संपादन, सामग्री लेखन आदि) या उत्पादों (ऑनलाइन पाठ्यक्रम, ई-बुक्स) को सूचीबद्ध कर सकता है और सत्यापन के बाद उन्हें बेच सकता है।
  • ये वेबसाइटें इन-ऐप विज्ञापनों और आधारित उपयोगकर्ता समीक्षाओं के माध्यम से सूचीबद्ध उत्पादों और सेवाओं का प्रचार करती हैं।
  • इन्हीं वेबसाइटों के माध्यम से विक्रेता और क्रेता के बीच भुगतान का निपटान किया जाता है। और कोई भी क्रेडिट पॉइंट्स, कैश और कूपन के मामले में अच्छा मुनाफा कमा सकता है।

Facebook, Twitter और Instagram भी है कमाई का जरिया

घर बैठे लोगों के लिए सोशल मीडिया बहुत बड़ा सहारा बन चुका है. रोजाना लोगों की Twitter, Instagram और Facebook जैसे कई ऐप्स को चलाने की भी आदत है. अब ये आदत आपकी कमाई के लिए भी बन सकती है. जी हां इसके जरिए आप घर बैठे हज़ारों कमा सकते हैं. (How to Earn Money Online) वहीं आप फेसबुक पर ट्वीट या पोस्ट के लिए भी 10 हजार से 20 हजार रुपये कमा सकते हैं. इसके लिए आपका पैसा सोशल मीडिया पर फैन बेस होना चाहिए. ऐसे में इस डोमेन से जुड़े लोग सोशल मीडिया ऐप पर अपने पेज को मोनेटाइज कर सकते हैं.

ऑनलाइन पढ़ा कर पैसे कमाए

ऑनलाइन पढ़ाना पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है। ऑनलाइन शिक्षक कहीं भी, कभी भी पढ़ा सकते हैं और अपने घर के आराम से पैसे कमा सकते हैं। एक ऑनलाइन प्रशिक्षक होने की वित्तीय वास्तविकता यह है कि ऑनलाइन शिक्षण से पैसा कमाना हमेशा आसान नहीं होता है। अच्छी खबर यह है कि थोड़े से प्रयास और रचनात्मकता से आप अपनी शर्तों पर पैसा कमाने के तरीके खोज सकते हैं।

Logo designing

यदि आपकी Logo designing skill अच्छी हैं और आपको Adobe Illustrator, Logo Design Studio Pro और CorelDRAW जैसे सॉफ्टवेयर आते है तो आपको ऑनलाइन logo डिजाइनिंग की जॉब बहुत ही आसानी से मिल जायेगी।

Video making

बहुत सारी ऐसी वेबसाइट से जहां पर हजारों आर्टिकल लिखे जा चुके हैं लेकिन उनका कोई यूट्यूब चैनल नहीं है और उन आर्टिकल से जुड़ा वीडियो उन्होंने नहीं बनाया है।

Drop Shipping से पैसे कमाए

Drop Shipping के बारे में आपमें से बहुत कम लोग जानते हैं. Drop Shipping Online पैसे कमाने का अच्छा तरीका है. Drop Shipping के काम में आपको एक E-Commers वेबसाइट के Product को दूसरी E-Commers वेबसाइट पर अधिक Price में बेचना पड़ता है. जैसे कि आप Amazon के 100 रूपये के Product को EBay में 120 रूपये में बेचना है.

MPL गेम से पैसे कैसे कमाए

MPL से पैसे कमाना आसान है. आपने सोशल मीडिया में MPL की बहुत सारी Ad भी देखी होगी. MPL से पैसे कमाने के लिए आपको इसमें उपलब्ध Game में भाग लेना होता है. Token के लिए आप MPL को अपने दोस्तों के साथ रेफ़र कर सकते हो और इसमें कुछ Free Game खेलकर भी आप Token कमा सकते हो.

Dream 11 एप्प में टीम बनाकर पैसे कमाए

अगर आप Cricket के शौकीन हैं तो आप Dream11 में अपनी Team बनाकर पैसे कमा सकते हैं. Deram 11 में हमेशा कई सारे लोग लाखों रूपये कमाते हैं. जिस दिन कोई भी Cricket Match हो उस दिन आपको Dream11 में एक Team बनानी पड़ती है और आपके द्वारा चुने गए सभी Player की प्रदर्शन के आधार पर आपको Points मिलते हैं. अगर आपके सभी Player अच्छा Performence करते हैं तो आपको अच्छे Point मिलते है और आप अच्छे पैसे कमा सकते हो.

Refer and Earn App के द्वारा फ़ोन से पैसे कमाए

Smartphone में आपको Play Store में बहुत सारे ऐसी Application मिल जाती है जिन्हें आप अपने दोस्तों के साथ Refer करके पैसे कमा सकते हैं. आजकल तो ऐसी App बहुत सारी हैं आप आसानी से Playstore में Refer And Earn App को Find कर सकते हो.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top