2 लाख सरकारी टीचरों की आई बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन sarkari teacher ki bahali

WhatsApp चैनल में अभी जुड़े !!!
Telegram Group में अभी जुड़े !!!

Sarkari Teacher ki bahali 2023 : दोस्तों आ चुकी है 200000 से भी अधिक शिक्षकों की बंपर भर्ती ऑल ओवर इंडिया अगर आप सरकारी टीचर रिक्रूटमेंट 2023 में आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके यह सरकारी टीचर वैकेंसी 2023 बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है क्योंकि, यह वैकेंसी ऑल और इंडिया से रिलेटेड है यहां पर आपको सारे प्रदेश की जितनी भी वैकेंसी हैं। सबका सब आपको एक ही जगह पर मिल जाएगा तो आपके लिए काफी सुनहरा मौका है।

Table of Contents

Sarkari Teacher ki bahali 2023

दोस्तों, सरकारी टीचर जॉब 2023 के लिए आवेदन करने का यह बहुत ही सुनहरा अवसर आ चुका है जहां पर 2 राज्यों में बहुत ही बड़ी बड़ी वैकेंसी आ चुकी है जैसे कि प्राइमरी टीचर भर्ती 2023, प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2023 और ग्रेजुएट टीचर भर्ती 2023 पोस्ट ग्रैजुएट टीचर भर्ती 2023 आदि पदों पर वैकेंसी निकल चुकी है।

एक टीचर की सैलरी कितनी होती है?

PRT (प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2023) यानी कि प्राइमरी टीचर का मूल वेतन ₹35,400 से 42,800/- रुपए प्रति माह और कुल वेतन 46,647 रुपए प्रति माह है, इसी प्रकार एक TGT (सरकारी टीचर की नौकरी) टीचर का मूल वेतन ₹44,900 से 52,800/- रुपए प्रति माह और कुल वेतन 56,246 रुपए प्रति माह है, और एक पीजीटी टीचर भर्ती का मूल वेतन ₹47600 से 62,900/- प्रति माह और कुल वेतन 59,042 से 65,800/- रुपए प्रति माह होता है।

प्राइमरी टीचर बनने के लिए कितनी डिग्री चाहिए?

Govt PRT Recruitment 2023 के लिए दोस्तों अगर आप सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं, तो यह अवसर पर आपको बता दें कि यह वैकेंसी विभिन्न पदों पर वैकेंसी निकली है तो आपको शर्माने की जरूरत नहीं है आप टीजीटी पीजीटी पोस्ट ग्रेजुएट आदि पदों पर वैकेंसी में अप्लाई कर सकते हैं अगर आप 12वीं पास है और अगर आपके पास सीटेट का क्वालिफिकेशन है CTET/ TET साथ ही D.ed या D.El.ed या BTC किया है तो आपके लिए बहुत ही सुनहरा मौका है sarkari Primary Teacher Recruitment 2023 के लिए आप एलिजिबल है।




ट्रेन ग्रैजुएट टीचर बनने के लिए कितनी डिग्री चाहिए?

Govt train graduate teacher TGT Recruitment 2023 के लिए आपको जो क्राइटेरिया रखा गया है। यह है आपको ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य है साथ ही साथ आपको CTET/ TET पास होना भी अनिवार्य है। इसी के साथ अगर आप B.ed किए हैं तो और ही बहुत ही सुनहरा अवसर है आपके लिए आप ट्रेन ग्रेजुएट टीचर भर्ती 2023 या Sarkari Teacher के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पोस्ट ग्रैजुएट टीचर बनने के लिए कितनी डिग्री चाहिए?

Post graduate teacher recruitment 2023 के लिए आपसे पोस्ट ग्रैजुएट टीचर भर्ती के लिए आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है। आप M.A/ MSc/ MCom या अदर सब्जेक्ट में आपका पोस्ट ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है, इसी के साथ-साथ आपके पास B.ed भी होना अनिवार्य है तभी आप पोस्ट ग्रैजुएट टीचर रिक्रूटमेंट 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

व्हाट्सप्प जॉब्स अपडेट्स | टेलीग्राम जॉब अपड़ेस

तो दोस्तों अभी तक आपने जाना की जो वैकेंसी निकली है, इसमें कौन-कौन से पोस्ट है। उसके लिए शैक्षिक योग्यता क्या क्या रखी गई है अब हम जानेंगे कि वेतन क्या-क्या है सभी के लिए जिसकी डिटेल में जानकारी आपको नीचे दी गई है आर्टिकल को आप लास्ट तक पड़ेगा आपको सारी जानकारी पूरी डिटेल में दी गई है और आवेदन करने का लिंग नीचे दिया गया है।




सरकारी टीचर नौकरी के लिए आवेदन कैसे करें?

teacher ki bahali kaise hoti hai batao : दोस्तो बता दे कि, सरकारी टीचर की नौकरी के लिए आपको आवेदन ऑनलाइन ही करना होगा यहां पर कोई भी ऑफलाइन फॉर्म मूड नहीं है तो आपको सिर्फ सिर्फ ऑनलाइन आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास एक ईमेल आईडी आपका फोन नंबर एक कलर फोटो आईडी और साथ-साथ आपका ओरिजिनल आधार कार्ड ऐड्रेस प्रूफ स्कूल कॉलेज की मार्कशीट के साथ-साथ आपका भी B.Ed या TET का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।

सरकारी शिक्षक भर्ती 2023 आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट और जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको registration करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन में आपकी ईमेल आईडी आपका फोन नंबर और आपका कलर फोटो साथी ही आपका आधार कार्ड भी लगेगा।
  • इसके बाद आप को अपने योग्यता के अनुसार जिस पद के लिए आप आवेदन करना चाहते हैं उसको चूस करके आगे फॉर्म फिल करना होगा।
  • सरकारी टीचर फॉर्म बनने के बाद आपसे निवेदन है कि उसका प्रिंट आउट ले ले ताकि भविष्य में आपको काम आ सके।
  • ऊपर दी गई सारी भर्ती प्रक्रिया को आप को एकदम सही से फॉलो करना है फॉर्म फिल करने से पहले आप ऑफिशल नोटिफिकेशन को एक बार जरूर चेक कर ले।

टीचर भर्ती आवेदन लिंक

दोस्तों आवेदन करने के लिए आपको ऊपर लिंक दी गई है उस पर क्लिक करें और आवेदन करें। जब आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपको काफी सारी वैकेंसी जो भी है और और इंडिया की भर्तियां है सर सारा का सारा लिस्ट आ जाएगा जिसमें सभी में ऑफिशल नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट और आवेदन करने का लिंक दिया गया है साथ ही साथ सारी वैकेंसी का अलग-अलग योग्यता क्वालिफिकेशन वेतन सारा का सारा डिटेल में दिया गया है तो आप चेक कर लीजिए।




टीचर का फॉर्म कब निकलेगा 2023

teacher ki bahali kab hogi : दोस्तों यह सवाल काफी लोग पूछते हैं मुझे teacher ki bahali kab aaegi आए दिन और इसका जवाब है की वैकेंसी आ चुकी है तो आप सभी से रिक्वेस्ट है कि यह भर्ती की जानकारी को आप अधिक से अधिक अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा।

व्हाट्सप्प जॉब्स अपडेट्स | टेलीग्राम जॉब अपड़ेस

टीचर बनने की अधिकतम उम्र कितनी है?

दोस्तों बता दे कि सरकारी टीचर बनने के लिए आप की अधिकतम आयु वर्ष 40 वर्ष है। इससे ज्यादा कर आपकी आयु रहेगी तो आप चाहे प्राइवेट टीचर या ग्रैजुएट टीचर या पोस्ट ग्रैजुएट टीचर किसी भी भर्ती के लिए आप आवेदन नहीं कर सकते।

क्या मैं 40 साल की उम्र में शिक्षक बन सकता हूं?

दोस्तों बता दें कि टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए (Teacher Age Limit Criteria In Hindi) इस का जवाब टीचर बनने के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष होने चाहिए तथा अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष होनी चाहिए तभी जाकर Teacher बनने के लिए आप एलिजिबल होंगे। तो आपकी जो प्रश्न है कि मैं 40 साल कहो टीचर बन सकता हूं कि नहीं तो आप बन सकते हैं अगर आप 40 साल से ऊपर भी है तो आप टीचर नहीं लेक्चरर या प्रोफेसर असिस्टेंट ऑफिसर एसोसिएशन के लिए आवेदन कर सकते हैं अब टू 57 साल तक।




व्हाट्सप्प जॉब्स अपडेट्स | टेलीग्राम जॉब अपड़ेस

शिक्षक की नौकरी कितने साल की होती है?

दोस्तो, जिस तरह से सेना में अग्निवीर बोलकर जो भी भर्ती हो रही है उनका कार्यकाल चार साल की नियुक्ति का पैमाना रखा गया है, उसी तरह अब शिक्षकों की दस साल की नौकरी होगी। इस नियमावली को राष्ट्रपति की मंजूरी मिल चुकी है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि टीचर जो भी है। सरकारी टीचरों का बस 10 साल तक की जॉब रहेगा आपका जॉब 60 साल तक रहेगा लेकिन जब आपका जो जैसे कि अग्निवीर का संविदा पर लिया जा रहा है वैसे क्राफ्ट संविदा पर होते हैं तो आपका 10 साल जॉब रहेगा नहीं तो आपका 60 साल तक आपकी जॉब रहेगी।

बिना B.ED के टीचर कैसे बने?

दोस्तों के रबड़ पास नहीं है तो टेंशन ना लीजिए आप प्राइमरी टीचर के लिए आवेदन कर सकते हैं b.Ed ट्रेन के जो टीचर जजों की टीजीटी बोला जाता है उसके लिए और पीजीटी के लिए लगता है। जिसमें आपको आठवीं से लेकर ग्रेजुएशन तक के पढ़ाना होता है तो उसमें आपको b.Ed अनिवार्य होता है अगर आप प्राथमिक शिक्षक के लिए आवेदन करना चाहते हैं प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते तो आपको अनिवार्य नहीं है।

क्या मैं भारत में बीएड के बिना पढ़ा सकता हूं?

दोस्तों यह भी काफी प्रश्न पूछे जाते हैं मुझे इसका उत्तर है हां आप पढ़ा सकते हैं आजकल पढ़ाने के लिए किसी भी विद्यालय में आपको BEd यह अनिवार्य नहीं है इसके बदले आप को टाइट क्वालीफाई होना चाहिए जैसे टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट बोला जाता है। यह कंपलसरी है अगर आप हायर क्लास जैसे की आठवीं से ऊपर बढ़ाना चाहते हैं तो आपके लिए b.Ed अनिवार्य होगा अगर आप प्राथमिक शिक्षक में पढ़ाना चाहते हैं या प्राइवेट टीचर रिक्रूटमेंट 2023 में आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए b.Ed अनिवार्य नहीं है।




व्हाट्सप्प जॉब्स अपडेट्स | टेलीग्राम जॉब अपड़ेस

सरकारी शिक्षक के लिए कौन सी डिग्री सबसे अच्छी है?

सरकारी शिक्षक भर्ती के लिए सबसे अच्छी डिग्री बैचलर ऑफ एजुकेशन (B.Ed) एक पेशेवर शिक्षण डिग्री है जो उम्मीदवार को स्कूल और कॉलेजों में सरकारी शिक्षक बनने के योग्य बनाती है। उम्मीदवार को B.Ed कोर्स करने के लिए योग्य होने के लिए न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए।

टीचर भर्ती आवेदन लिंक

आशा है ! कि आपको हमारी दी गई जानकारी पसंद आई होगी और एक ही आर्टिकल में लगभग दो लाख जो वैकेंसी हैं सरकारी टीचर वैकेंसी 2023 के बारे में संपूर्ण जानकारी आपको एक ही प्लेटफार्म पर देना यह काफी बड़ा काम था लेकिन हमने आपके लिए कर दिया है तो आपसे निवेदन है कि आप किसी भी राज्य से बिलॉन्ग करते हैं ऊपर आवेदन लिंक दिया गया उस पर क्लिक करके आप अपने राज्य के अनुसार वैकेंसी को चेक करके आप आवेदन कर लीजिए क्योंकि यह बहुत ही सुनहरा मौका है और

आपसे निवेदन है कि, आपकी जो भी सोशल मीडिया अकाउंट से उस पर अपने दोस्तों के साथ फ्रेंड्स के साथ इस आर्टिकल को शेयर जरूर कीजिएगा आपकी एक शेर से किसी का फायदा हो सकता है एक सरकारी नौकरी किसी को मिल सकती है आपके एक प्रयास से तो शेयर जरूर कीजिएगा।

Tags: teacher ki bahali kab hogi, teacher ki bahali kaise hoti hai, teacher ki bahali kab aaegi, teacher ki bahali kaise hogi, teacher ki bahali kab se hoga, teacher ki bahali kaise hoga, teacher ki bahali kab hogi 2023 mein teacher ki vacancy 2023, teacher ki vacancy, teacher ki vacancy kab nikalti hai, teacher ki vacancy kab aayegi 2023, teacher ki vacancy kab aayegi, teacher ki vacancy kab tak aayega, teacher ki vacancy kaise dekhe, teacher ki vacancy ke liye application, teacher ki vacancy kab aati hai, teacher ki vacancy kab nikalegi

from Employment News सरकारी नौकरी Govt Job TechSingh123 https://ift.tt/1nQ3l7I

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top