यूपी सरकारी नौकरी 2023 ✅ Uttar Pradesh Sarkari Naukri Now

WhatsApp चैनल में अभी जुड़े !!!
Telegram Group में अभी जुड़े !!!

Uttar Pradesh Sarkari Naukri उत्तर प्रदेश सरकारी नौकरी उत्तर प्रदेश 2023 Up Sarkari Jobs Up Govt Jobs 2023 UP Vacancy 2023 Upcoming Up Sarkari Naukri in Up for 12th pass संविदा भर्ती उत्तर प्रदेश 2023, हर साल UP सरकार विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियां उपलब्ध करती है यूपी में जॉब चाहने वालों के लिए यह वेबसाइट “TechSingh123.com” सभी प्रकार के रोजगार फॉर्म 2023 के अवसर प्रदान करता है। यूपी में नवीनतम Sarkari Naukri Up in Hindi के लिए हमारी वेबसाइट पर जाएँ। यह उन लोगों के लिए शानदार अवसर होगा, जिनके पास Uttar Pradesh की राज्य सरकार के साथ काम करने का सपना है। हमारी वेबसाइट यूपी भर्ती 2023 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करता है।

Table of Contents

Uttar Pradesh Sarkari Naukri 2023

Uttar Pradesh Sarkari Naukri उत्तर प्रदेश सरकारी नौकरी उत्तर प्रदेश Up Govt Jobs
Uttar Pradesh Sarkari Naukri उत्तर प्रदेश सरकारी नौकरी उत्तर प्रदेश Up Govt Jobs

आप सरकारी नौकरी उत्तर प्रदेश 2023 में देख रहे हैं?

इस पृष्ठ पर आप सभी प्रकार की सरकारी नौकरी UP 2023 की सूचनाएं (यूपी भर्ती 2023 फॉर्म) प्राप्त कर सकते हैं। हम Sarkari Naukri Up in Hindi के बारे में पूर्ण और सबसे अच्छी जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

क्या आप UP Govt Jobs की तलाश कर रहे हैं?

तो आप हमारे पूरे लेख को अवश्य पढ़े। हर दिन हम इस पेज को सभी प्रकार के क्षेत्र की सरकारी रिजल्ट वैकेंसी (up से अपडेट करते हैं। इसलिए यहाँ से नौकरियों की जाँच करें। आशा है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी है।

Uttar Pradesh Sarkari Naukri 2023 – यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य की लेटेस्ट और आगामी यूपी सरकारी रिजल्ट वैकेंसी (उत्तर प्रदेश सरकार की नयी नौकरियाँ) की तलाश कर रहे हैं तो आप एक सही रोजगार समाचार पोर्टल पर आ चुके है। इस वेब पेज के माध्यम से यूपी की सरकारी नौकरियों (Sarkari Naukri in Up) के बारे में जानकारी हिंदी भाषा में दैनिक आधार पर अपडेट की जाती है। निम्नवत दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके आप विभिन्न विभागों की यूपी सरकारी नौकरी भर्ती 2023 की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

तो दोस्तों, आपको इस आर्टिकल में एक ही जगह पर यूपी प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Sarkar) में प्रकाशित होने वाली सारी सरकारी नौकरी की जानकारी, इनकी जगह पर दी जाएगी, जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है, आप अपने मनपसंद अनुसार नीचे चेक करके सारी वैकेंसी को चेक करके, आवेदन कर सकते हैं l साथ ही साथ आपको सभी आर्टिकल में महत्वपूर्ण लिंक ऑफिशल नोटिफिकेशन, आवेदन कैसे करें और ऑफिशल वेबसाइट दी गई है l

Uttar Pradesh Sarkari Naukri नीचे दिए हुए लिंक पर आप क्लिक करके अपने मनपसंद अनुसार आवेदन करें:-

यूपी Jobs Link 1 Up Govt Jobs (उत्तर प्रदेश में सरकारी भर्तियाँ) List
यूपी Jobs Link 2 Uttar Pradesh Sarkari Naukri (यूपी सरकारी नौकरी) List
यूपी Jobs Link 3 Up Government Jobs (यूपी में सरकारी भर्तियाँ) List

TechSingh123.com latest sarkari naukri top Govt Jobs in india hand TechSingh123.com TechSingh123 study emoj provides Latest Sarkari Naukri (All the Latest Govt Jobs Like SSC, Railway, Bank, UPSC, Police, Army, Anganwadi Teaching, Airforce, Navy other Government Recruitments), Sarkari Jobs, Sarkari Results, Government Jobs notifications, Latest Vacancy, Latest Govt Jobs Recruitment updates, Admit Cards, Results.
Daily Video Jobs Updates are also provided on YouTube so Subscribe Now TechSingh123 study channel

यह भी देखें:- State-wise Jobs or Qualification-wise Jobs




कृपया, इस Uttar Pradesh Sarkari Naukri उत्तर प्रदेश सरकारी नौकरी उत्तर प्रदेश 2023 Up Sarkari Jobs Up Govt Jobs 2023 UP Vacancy 2023 Upcoming Up Sarkari Naukri in Up for 12th pass के जानकारी को अपने दोस्तों और साथ ही साथ अपने भाई-बहनों के साथ भी शेयर करें। एवं उनकी हेल्प करें एवं अन्य सरकारी भर्तियों (संविदा भर्ती उत्तर प्रदेश 2023), की जानकारी के लिए TechSingh123.com पर प्रतिदिन विजिट करें।

Note: आप सभी से निवेदन है कि इस संविदा भर्ती उत्तर प्रदेश जॉब लिंक को अपने दोस्तों को Whatsapp ग्रुप, फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। आप के एक Share से किसी का फायदा हो सकता है। तो अधिक से अधिक लोगो तक Share करें। हर रोज इस वेबसाइट पर आप सभी को, सभी प्रकार की सरकारी नौकरी की जानकारी दिया जाता है। तो आप सभी प्रकार के Sarkari Naukri की जानकारी पाना चाहते हैं। तो इस TechSingh123.com वेबसाइट के साथ हमेशा जुड़े रहे हैं और यहां पर Daily Visit करें।

सभी राज्य भर्ती: यहाँ क्लिक करें 5वीं पास सरकारी नौकरी- यहाँ क्लिक करें
आंगनवाड़ी भर्ती लिस्ट: यहाँ क्लिक करें 8वीं पास सरकारी नौकरी- यहाँ क्लिक करें
शिक्षक भर्ती लिस्ट: यहाँ क्लिक करें 10वी पास सरकारी नौकरी- यहाँ क्लिक करें
Bank Job list: यहाँ क्लिक करें 12वी पास सरकारी नौकरी- यहाँ क्लिक करें
रेलवे भर्ती लिस्ट: यहाँ क्लिक करें ITI पास सरकारी नौकरी- यहाँ क्लिक करें
SSC भर्ती लिस्ट: यहाँ क्लिक करें Diploma पास सरकारी नौकरी- यहाँ क्लिक करें
भूतपूर्व सैनिक भर्ती: यहाँ क्लिक करें Graduate पास सरकारी नौकरी- यहाँ क्लिक करें
पुलिस & सेना भर्ती: यहाँ क्लिक करें B.E/B.Tech पास सरकारी नौकरी- यहाँ क्लिक करें
Join Indian Army: यहाँ क्लिक करें PG पास सरकारी नौकरी- यहाँ क्लिक करें
Join Indian Navy: यहाँ क्लिक करें Ph.D./ M.Phil पास सरकारी नौकरी- यहाँ क्लिक करें
UPSC भर्ती लिस्टयहाँ क्लिक करें Walkininterview भर्ती: यहाँ क्लिक करें
लोक सेवा आयोग भर्तीयहाँ क्लिक करें Handicapped Jobs: यहाँ क्लिक करें
महिला सरकारी जॉब: यहाँ क्लिक करें बिजली विभाग भर्ती: यहाँ क्लिक करें
Telegram: टेलीग्राम जॉब अपड़ेस High Court/ Supreme Court Jobs: यहाँ क्लिक करें
Fb Page: जॉइन Facebook ग्रुप College/University Govt jobs: यहाँ क्लिक करें
— Jobs List Jobs By Interview भर्ती: यहाँ क्लिक करें

यूपी के बारे में कुछ जानकारी

यूपी इतिहास और भूगोल

उत्तर प्रदेश का इतिहास बहुत प्राचीन और दिलचस्‍प है। उत्तर वैदिक काल में इसे ब्रह्मर्षि देश या मध्‍य देश के नाम से जाना जाता था। यह वैदिक काल के कई महान ऋषि-मुनियों, जैसे – भारद्वाज, गौतम, याज्ञवल्‍क्‍य, वशिष्‍ठ, विश्‍वामित्र और वाल्‍मीकि आदि की तपोभूमि रहा। आर्यों की कई पवित्र पुस्‍तकें भी यहीं लिखी गई। भारत के दो महान महाकाव्यों – रामायण और महाभारत की कथा भी इसी क्षेत्र पर आधारित लगती है।

ईसा पूर्व छठी शताब्‍दी में उत्‍तर प्रदेश दो नए धर्मों – जैन और बौद्ध – के संपर्क में आया। बुद्ध ने अपना सर्वप्रथम उपदेश सारनाथ में दिया और अपने संप्रदाय की शुरूआत की तथा उत्तर प्रदेश के ही कुशीनगर में उन्‍होंने निर्वाण प्राप्‍त किया उत्तर प्रदेश में कई नगर, जैसे – अयोध्‍या, प्रयाग, वाराणसी और मथुरा-अध्‍ययन के प्रसिद्ध केंद्र बन गए थे। मध्‍य काल में उत्तर प्रदेश मुस्‍लिम शासकों के अधीन हो गया जिससे हिंदू और इस्‍लाम धर्मों के संपर्क से नई मिली-जुली संस्‍कृति का जन्‍म हुआ। तुलसीदास और सूरदास, रामानंद और उनके मुस्‍लिम शिष्‍य कबीर तथा कई अन्‍य संतों ने हिंदी और अन्‍य भाषाओं के विकास में योगदान दिया।

उत्तर प्रदेश ने अपनी बौद्धिक श्रेष्‍ठता को ब्रिटिश शासनकाल में भी बनाए रखा। अंग्रेजों ने आगरा और अवध नामक दो प्रांतों को मिलाकर एक प्रांत बनाया जिसे आगरा और अवध संयुक्‍त प्रांत के नाम से पुकारा जाने लगा। बाद में 1935 में इसे संक्षेप में केवल संयुक्‍त प्रांत कर दिया गया। स्‍वतंत्रता प्राप्‍ति के पश्‍चात् जनवरी 1950 में संयुक्‍त प्रांत का नाम ‘उत्तर प्रदेश’ रखा गया।

उत्तर प्रदेश के उत्तर में उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश, पश्‍चिम में हरियाणा, दक्षिण में मध्‍य प्रदेश तथा पूर्व में बिहार राज्‍य है।

उत्तर प्रदेश को दो प्रमुख भागों में विभक्‍त किया जा सकता है : 1. दक्षिणी पर्वत, तथा 2. गंगा का मैदान।

यूपी कृषि

उत्तर प्रदेश में लगभग 66 प्रतिशत जनसंख्‍या का मुख्‍य व्‍यवसाय कृषि है। राज्‍य में निवल 164.17 लाख हेक्‍टेयर क्षेत्र में कृषि होती है।




यूपी उद्योग और खनिज

सन् 2011 तक नोएडा प्राधिकरण के अंतर्गत 102 सेक्‍टर विकसित करने की योजना है। इस प्राधिकरण में औद्योगिक क्षेत्र, आवास क्षेत्र, ग्रुप हाउसिंग क्षेत्र, आवासीय भवन, व्‍यावसायिक परिसंपत्तियां और संस्‍थागत क्षेत्र शामिल हैं। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के नमूने पर राज्‍य में अन्‍य औद्योगिक क्षेत्रों का विकास करने के लिए कदम उठाए गए हैं। सॉफ्टवेयर निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कानपुर में एक सॉफ्टवेयर टेक्‍नोलॉजी पार्क स्‍थापित किया गया है। ऐसे ही पांच अन्य सॉफ्टवेयर पार्क और खोले जाएंऐ।

सार्वजनिक क्षेत्र के अंतर्गत चूनापत्थर मैगनेसाइट, कोयला, रॉक फास्‍फेट, डोलोमाइट और सिलिकन रेत का खनन किया जाता है। छोटे खनिजों तथा कुछ और बड़े खनिजों, जैसे – चूनापत्‍थर, सिलिका, मैगनेसाइट, फाइरोफाइलाइट और डायोस्‍पार के बड़े पैमाने पर उत्‍पादन का अधिकतर कार्य निजी क्षेत्र में है। खनिज आधारित महत्‍वपूर्ण उद्योगों में सोनभद्र का बड़ा सीमेंट संयंत्र शामिल है।

यूपी बिजली

14 जनवरी, 2000 को उत्तर प्रदेश राज्‍य बिजली बोर्ड को पुनर्गठित करके उत्तर प्रदेश विद्युत निगम, उत्तर प्रदेश राज्‍य विद्युत उत्‍पादन और उत्तर प्रदेश पनबिजली निगम की स्‍थापना की गई है।

विद्युत आर्थिक विकास का महत्‍वपूर्ण घटक है। दसवीं योजना के दौरान पुनर्गठित उत्तर प्रदेश की स्‍थापित क्षमता 7821.82 मेगावाट थी। केवल 56.6 प्रतिशत गांव विद्युतीकृत थे तथा 7.88 लाख ट्यूबवेल बिजली से चलते थे। गठन के समय कुल स्‍थापित क्षमता 2635 मेगावाट थी जो अब 5414 मेगावाट है।

यूपी सिंचाई

सिंचाई क्षमता को 267.99 लाख हेक्‍टेयर तक बढ़ाने के लिए 2,094.5256 करोड़ रुपये खर्च किए गए। 2004-05 के अंत तक राज्‍य में 319.92 लाख हेक्‍टेयर सिंचाई क्षमता का निर्माण किया गया। जिसमें से केवल 231.61 लाख हेक्‍टेयर का उपयोग किया जा सका।

यूपी परिवहन

सड़कें: उत्तर प्रदेश लोक निर्माण विभाग की सड़कों की कुल लंबाई 146728 किलोमीटर है। इसमें 3820 किलोमीटर लंबे राष्‍ट्रीय राजमार्ग 8391 किलोमीटर लंबे प्रांतीय राजमार्ग, 119726 किलोमीटर अन्‍य जिला सड़कें तथा 134517 किलोमीटर ग्रामीण सड़कें हैं।

रेलवे मार्ग: रेलवे के उत्तरी नेटवर्क का मुख्‍य जंक्‍शन लखनऊ है। अन्‍य महत्‍वपूर्ण रेल जंक्‍शन हैं – आगरा, कानपुर, इलाहाबाद, मुगलसराय, झांसी, मुराबाद, वाराणसी, टूंडला, गोरखपुर, गोंडा, फैजाबाद, बरेली और सीतापुर।

उड्डयन: प्रदेश में लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, इलाहाबाद, आगरा, झांसी, बरेली, हिंडन (गाजियाबाद), गोरखपुर, सरसावा (सहारनपुर) और फुर्सतगंज (रायबरेली) में हवाई अड्डे हैं।




यूपी त्‍योहार

इलाहाबाद में प्रत्‍येक बारहवें वर्ष कुंभ मेला आयोजित होता है जो कि संभवत: दुनिया का सबसे बड़ा मेला है। इसके अलावा इलाहाबाद में प्रत्‍येक 6 साल में अर्द्ध कुंभ मेले का आयोजन भी होता है। इलाहाबाद में ही प्रत्‍येक वर्ष जनवरी में माघ मेला भी आयोजित होता है, जहां बड़ी संख्‍या में लोग संगम में डुबकी लगाते हैं। अन्‍य मेलों में मथुरा, वृंदावन व अयोध्‍या के झूला मेले शामिल हैं, जिनमें प्रतिमाओं को सोने एवं चांदी के झूलों में रखा जाता है।

ये झूला मेले एक पखवाड़े तक चलते हैं। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर गंगा में डुबकी लगाना अत्‍यंत पवित्र माना जाता है और इसके लिए गढ़मुक्‍तेश्‍वर, सोरन, राजघाट, काकोरा, बिठूर, कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी और अयोध्‍या में बड़ी संख्‍या में लोग एकत्रित होते हैं। आगरा जिले के बटेश्‍वर कस्‍बे में पशुओं का प्रसिद्ध मेला लगता है। बाराबंकी जिले का देवा मेला मुस्‍लिम संत वारिस अली शाह के कारण काफी प्रसिद्ध हो गया है। इसके अतिरिक्‍त यहां हिंदू तथा मुस्‍लिमों के सभी प्रमुख त्‍यौहारों को राज्‍य भर में मनाया जाता है।

यूपी पर्यटन स्‍थल

उत्तर प्रदेश में सभी प्रकार के सैलानियों के लिए आकर्षण की कई चीजें हैं। प्राचीन तीर्थ स्थानों में वाराणसी, विंध्‍याचल, अयोध्‍या, चित्रकूट, प्रयाग, नैमिषारण्‍य, मथुरा, वृंदावन, देव शरीफ, फतेहपुर सीकरी में शेख सलीम चिश्‍ती की दरगाह, सारनाथ, श्रावस्‍ती, कुशीनगर, संकिसा, कंपिल, पिपरावा और कौशांबी प्रमुख हैं। आगरा, अयोध्‍या, सारनाथ, वाराणसी, लखनऊ, झांसी, गोरखपुर, जौनपुर, कन्नौज, महोबा, देवगढ़, बिठूर और विंध्‍याचल में हिंदू एवं मुस्‍लिम वास्‍तुशिल्‍प और संस्‍कृति के महत्‍वपूर्ण खजाने हैं।

उत्तर प्रदेश के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी – Important Information About Uttar Pradesh

  1. उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) जनसंख्‍या घनत्व (821 किमी²) के आधार पर भारत का सबसे बडा राज्‍य है 
  2. उत्तर प्रदेश का स्थापना दिवस जनवरी वर्ष 1950 को मनाया जाता है 
  3. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है Uttar Pradesh Sarkari Naukri उत्तर प्रदेश सरकारी नौकरी उत्तर प्रदेश
  4. उत्तर प्रदेश में लोकसभा सीटें 80 तथा जिलों की संख्या 75 है 
  5. उत्तर प्रदेश की भाषा हिंदी तथा राजकीय भाषा हिंदी और उर्दू है 
  6. राज्य का क्षेत्रफल 240928 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है 
  7. उत्तर प्रदेश की जनसँख्या 199,581,477 है जिसमें स्त्री -94,985,062 तथा पुरुष -104,596,415 है 
  8. उत्तर प्रदेश में साक्षरता का प्रतशित 69.72% है जिसमें स्त्री-59.30% तथा पुरुष-79.20% है 
  9. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का राजकीय पक्षी सारस,राजकीय पशु बारहसिंगा,राजकीय फूल पलास तथा राजकीय पेड़ अशोक तथा राष्‍ट्रीय चिन्‍ह मछली एवँ तीर कमान है 
  10. उत्‍तर प्रदेश के पहले मुख्‍यमंत्री श्री गोविंद वल्लभ पंत जी थे 
  11. उत्‍तर प्रदेश के वर्तमान मुख्‍यमंत्री श्री योगी आदित्‍यनाथ जी है 
  12. उत्‍तर प्रदेश के पहले राज्‍पाल श्री होरमसजी मोदी जी थे 
  13. उत्‍तर प्रदेश के वर्तमान राज्‍यपाल श्री रामनाईक जी है 
  14. उत्तर प्रदेश का प्रमुख लोकगीत बिरहा है 
  15. उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रमुख लोक नृत्‍य रासलीला, नौटंकी, थाली, पैता, झोरा, आदि है 
  16. उत्‍तर प्रदेश में लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, इलाहाबाद, आगरा, झांसी, बरेली, ग़ाज़ियाबाद, गोरखपुर, सहारनपुर और रायबरेली में हवाई अड्डे हैं। 
  17. उत्तर प्रदेश से सर्वाधिक लोकसभा (80) तथा राज्य सभा (31) के सदस्य चुने जाते हैं 
  18. उत्तर प्रदेश भारत का सबसे अधिक जिलों की संख्‍या (75) है तथा मण्‍डल 18 है 
  19. उत्तर प्रदेश कुल 403 विधानसभा सीटें हैं Uttar Pradesh Sarkari Naukri उत्तर प्रदेश सरकारी नौकरी उत्तर प्रदेश
  20. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में स्थित इलाहाबाद उच्च न्यायलय एशिया का सबसे बड़ा उच्च न्यायलय है 
  21. उत्तर प्रदेश का सोनभद्र जिला मात्र एक ऐसा जिला है जिसकी सीमाएं चार प्रदेशों को छूती हैंउत्तर प्रदेश में अनेक नदियाँ बहती हैं इसमें गंगा ,यमुना ,गोमती ,रामगंगा ,घाघरा ,गंडक ,टोंस ,बेतवा काली या शारदा ,चम्बल ,सिंध ,केन सोन ,राप्ती मुख्य हैं 
  22. उत्तर प्रदेश की 80% से अधिक जनसँख्या ग्रामीण इलाकों में रहती है तथा लगभग 66% जनसँख्या का मुख्य व्यवसाय कृषि है 
  23. उत्‍तर प्रदेश का प्रमुख कृषि उत्‍पादन आलू ,तिलहन, गन्‍ना, गेहॅू, चावल, कपास चना, मटर, तम्‍बाकू है जिसमें सर्वाधिक गन्ना उत्पादित किया जाता है 
  24. उत्‍तर प्रदेश के प्रमुख पर्यटक स्‍थलों मेें वाराणसी, इलाहाबाद, अयोध्‍या, मथुरा, ताजमहल लालकिला दिल्‍ली, लालकिला आगरा है 
  25. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कुल क्षेत्रफल के 1688844 हेक्टेयर भाग पर वन फैला हुुुुआ हैं 
  26. उत्‍तर प्रदेश के प्रमुख उद्योगों चीनी, चूड़ी, चमडा, साईकिल आदि है 
  27. उत्तर प्रदेश की सीमाऐं सर्वाधिक 9 प्रदेशों (उत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्‍ली, राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश, बिहार, छत्‍तीसगढ, झारखंंड) की सीमाओं को छुती है 
  28. उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कई पर्वत शिखर है जिनमें बन्दरपूंछ (6375 मीटर) ,कामेत (7776 मीटर ) त्रिशूल (7120 मीटर), दूँगिरी (7066 मीटर) एवं नंदादेवी (7817मीटर) प्रमुख है




FAQ – Uttar Pradesh State Jobs

प्रश्न: उत्तर प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे?

प्रश्न: उत्तर प्रदेश के वर्तमान समय में मुख्यमंत्री कौन हैं?

उत्तर : योगी आदित्यनाथ जी।

प्रश्न: उत्तर प्रदेश के प्रथम राज्यपाल कौन थे?

उत्तर : होरमसजी मोदी।

प्रश्न: उत्तर प्रदेश के वर्तमान समय में राज्यपाल कौन हैं?

प्रश्न: उत्तर प्रदेश के प्रथम महिला मुख्यमंत्री कौन थे?

उत्तर : सुचेता कृपलानी जी।

प्रश्न: उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है?

उत्तर : लखनऊ।

प्रश्न: उत्तर प्रदेश को कौन सा राज्य सर्वाधिक स्पर्श करता है?

प्रश्न: कोरोना वायरस  नमूनों की पुल टेस्टिंग शुरू करने वाला भारत का पहला राज्य कौन बना है?

उत्तर : उत्तर प्रदेश।

प्रश्न: उत्तर प्रदेश को कौन सा राज्य न्यूनतम स्पर्श करता है?

उत्तर : हिमाचल प्रदेश।

प्रश्न: उत्तर प्रदेश में स्थित दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे कौन – कौन से हैं?

उत्तर : लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, वाराणसी।
चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, लखनऊ।

प्रश्न: उत्तर प्रदेश में स्थित अयोध्या को किस अन्य नाम से जाना जाता है?

प्रश्न: उत्तर प्रदेश का क्षेत्रफल सम्पूर्ण भारत के क्षेत्रफल का कितना प्रतिशत है?

उत्तर : 7.3%।

प्रश्न: वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश का कम जनसंख्या वाला जिला कौनसा है?

उत्तर : महोबा 95,216 जनसंख्या।

 प्रश्न: वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश का अधिक साक्षर वाला जिला कौनसा है?

प्रश्न: वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश का अधिक जनसंख्या वाला जिला कौनसा है?

उत्तर : इलाहाबाद 12,16,719 जनसंख्या।

प्रश्न: वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश का कम साक्षर वाला जिला कौनसा है?

उत्तर : श्रावस्ती। Uttar Pradesh Sarkari Naukri उत्तर प्रदेश सरकारी नौकरी उत्तर प्रदेश

प्रश्न: फतेहपुर सीकरी में स्थित “इस्लाम खान का मकबरा” किसने बनाया था?

उत्तर : अकबर के द्वारा।

प्रश्न: उत्तर प्रदेश के राजकीय प्रतीक निम्नलिखित हैं?

उत्तर : राजकीय खेल : हॉकी
 राजकीय मुहर : रोहू और धनुष
 राजकीय नृत्य : कत्थक 
 राजकीय पशु : बारहसिंगा Uttar Pradesh Sarkari Naukri उत्तर प्रदेश सरकारी नौकरी उत्तर प्रदेश
 राजकीय पुष्प : पलाश
 राजकीय पशु : बारहसिंगा
 राजकीय वृक्ष : अशोक
 राजकीय पक्षी : सारस पक्षी

प्रश्न: शारदा नदी का अन्य नाम क्या है?

प्रश्न: उत्तर प्रदेश राज्य का सर्वाधिक क्षेत्रफल वाला जिला कौन सा है?

उत्तर : लखीमपुर खीरी।

प्रश्न: उत्तर प्रदेश राज्य का कम क्षेत्रफल वाला जिला कौन सा है?

उत्तर : संत रविदास नगर। Uttar Pradesh Sarkari Naukri उत्तर प्रदेश सरकारी नौकरी उत्तर प्रदेश

प्रश्न: क्षेत्रफल की दृष्टि से उत्तर प्रदेश कौन से नंबर पर आता है?

उत्तर : 4 थे नंबर पे।

प्रश्न: उत्तर प्रदेश राज्य में मुख्यमंत्री के पद पर सबसे लंबे कार्यकाल तक कौन रहे हैं?

प्रश्न: भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान उत्तर प्रदेश के किस शहर में स्थित है?

उत्तर : लखनऊ शहर में।

प्रश्न: चाकूओं का शहर किसे कहा जाता है?

प्रश्न: उत्तर प्रदेश को पूर्व में किस नाम से जाना जाता था?

उत्तर : यूनाइटेड प्रोविंस।

प्रश्न: वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है?

प्रश्न: वर्तमान समय में क्षेत्र फल की दृष्टि से उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौनसा है?

उत्तर : लखीमपुर खीरी (7680 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र फल)।

प्रश्न: वर्तमान समय में क्षेत्र फल की दृष्टि से उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला कौनसा है?

उत्तर : संत रविदास नगर (1055 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र फल)।

प्रश्न: जैनपुर में स्थित झंझरी मस्जिद का निर्माण किसने करवाया था?

उत्तर : मोहम्मद शाह ने। Uttar Pradesh Sarkari Naukri उत्तर प्रदेश सरकारी नौकरी उत्तर प्रदेश

 प्रश्न: उत्तर प्रदेश राज्य में मुख्यमंत्री के पद पर सबसे कम कार्यकाल तक कौन रहे हैं?

उत्तर : त्रिभुवन नारायण सिंह।

प्रश्न: उत्तर प्रदेश के किस जगह से यूरेनियम खनिज प्राप्त किया जाता है?

उत्तर : ललितपुर।

प्रश्न: उत्तर प्रदेश राज एक्ट पर गवर्नर जनरल द्वारा कब हस्ताक्षर किया गया था ?

प्रश्न: उत्तर प्रदेश के किस जिले में रैलवे कोच फैक्ट्री की स्थापना की गई है?

उत्तर : रायबरेली जिले में।

 प्रश्न: उत्तर प्रदेश के मथुरा में स्थित ‘कुसुम सरोवरी छतरी’ किसके द्वारा बनवाई गई थी और कब?

उत्तर: राजा सूरजमल ने 1675 में। Uttar Pradesh Sarkari Naukri

 प्रश्न: उत्तर प्रदेश स्पेशल जनरल नॉलेज बुक राइटर नेम?

प्रश्न: उत्तर प्रदेश के प्रमुख लोक नृत्य?

उत्तर: कथक, छोलिया, रासलीला, Khyal, नौटंकी, चरकुला, नकल, स्वांग & रामलीला Uttar Pradesh Sarkari Naukri उत्तर प्रदेश सरकारी नौकरी उत्तर प्रदेश

Note: आप सभी से निवेदन है कि इस यूपी सरकारी जॉब लिंक को अपने दोस्तों को Whatsapp ग्रुप, फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। आप के एक Share से किसी का फायदा हो सकता है। तो अधिक से अधिक लोगो तक Share करें। हर रोज इस वेबसाइट पर आप सभी को, सभी प्रकार की सरकारी नौकरी की जानकारी दिया जाता है। तो आप सभी प्रकार के UP Sarkari Naukri की जानकारी पाना चाहते हैं। तो इस TechSingh123.com वेबसाइट के साथ हमेशा जुड़े रहे हैं और यहां पर Daily Visit करें।




Tags: Uttar Pradesh Sarkari Naukri उत्तर प्रदेश सरकारी नौकरी उत्तर प्रदेश 2023 Up Sarkari Jobs Up Govt Jobs 2023 UP Vacancy 2023 Upcoming Up Sarkari Naukri in Up for 12th pass संविदा भर्ती उत्तर प्रदेश 2023 Uttar Pradesh Sarkari Naukri उत्तर प्रदेश सरकारी नौकरी उत्तर प्रदेश 2023 Up Sarkari Jobs Up Govt Jobs 2023 UP Vacancy 2023 Upcoming Up Sarkari Naukri in Up for 12th pass संविदा भर्ती उत्तर प्रदेश 2023 Uttar Pradesh Sarkari Naukri उत्तर प्रदेश सरकारी नौकरी उत्तर प्रदेश 2023 Up Sarkari Jobs Up Govt Jobs 2023 UP Vacancy 2023 Upcoming Up Sarkari Naukri in Up for 12th pass संविदा भर्ती उत्तर प्रदेश 2023 Uttar Pradesh Sarkari Naukri उत्तर प्रदेश सरकारी नौकरी उत्तर प्रदेश 2023

सभी राज्य भर्ती: यहाँ क्लिक करें 5वीं पास सरकारी नौकरी- यहाँ क्लिक करें
आंगनवाड़ी भर्ती लिस्ट: यहाँ क्लिक करें 8वीं पास सरकारी नौकरी- यहाँ क्लिक करें
शिक्षक भर्ती लिस्ट: यहाँ क्लिक करें 10वी पास सरकारी नौकरी- यहाँ क्लिक करें
Bank Job list: यहाँ क्लिक करें 12वी पास सरकारी नौकरी- यहाँ क्लिक करें
रेलवे भर्ती लिस्ट: यहाँ क्लिक करें ITI पास सरकारी नौकरी- यहाँ क्लिक करें
SSC भर्ती लिस्ट: यहाँ क्लिक करें Diploma पास सरकारी नौकरी- यहाँ क्लिक करें
भूतपूर्व सैनिक भर्ती: यहाँ क्लिक करें Graduate पास सरकारी नौकरी- यहाँ क्लिक करें
पुलिस & सेना भर्ती: यहाँ क्लिक करें B.E/B.Tech पास सरकारी नौकरी- यहाँ क्लिक करें
Join Indian Army: यहाँ क्लिक करें PG पास सरकारी नौकरी- यहाँ क्लिक करें
Join Indian Navy: यहाँ क्लिक करें Ph.D./ M.Phil पास सरकारी नौकरी- यहाँ क्लिक करें
UPSC भर्ती लिस्टयहाँ क्लिक करें Walkininterview भर्ती: यहाँ क्लिक करें
लोक सेवा आयोग भर्तीयहाँ क्लिक करें Handicapped Jobs: यहाँ क्लिक करें
महिला सरकारी जॉब: यहाँ क्लिक करें बिजली विभाग भर्ती: यहाँ क्लिक करें
Telegram: टेलीग्राम जॉब अपड़ेस High Court/ Supreme Court Jobs: यहाँ क्लिक करें
Fb Page: जॉइन Facebook ग्रुप College/University Govt jobs: यहाँ क्लिक करें
— Jobs List Jobs By Interview भर्ती: यहाँ क्लिक करें

from Employment News सरकारी नौकरी Govt Job TechSingh123 https://ift.tt/axT8vY2

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top